पॉलीथिन का इस्तेमाल बन्द करवाने के लिए चलाई जा रही है मुहिम: ऋचा वर्मा

पॉलीथिन का इस्तेमाल बन्द करवाने के लिए चलाई जा रही है मुहिम: ऋचा वर्मा

बददी/सचिन बैंसल: हिमाचल सरकार ने प्रदेश को सुंदर व स्वच्छ बनाने के लिए पॉलिथीन पर पूर्ण रूप से रोक लगा रखी है। लेकिन उसके बावजूद भी बीबीएन में सरकार के नियमों की धड़ल्ले से उलंघ्ना हो रही है। एक तरफ तो सरकार जगह-जगह हार्डिंग और बोर्ड लगाकर कह रही है कि पॉलिथीन को बंद करो लेकिन जमीनी स्तर पर यह कार्य बिल्कुल भी नहीं हो रहा है क्योंकि बीबीएन की दुकानों व सब्जी मंडियों में धड़ल्ले से पॉलिथीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। किसी भी दुकान पर चले जाएं तो आपको पॉलिथीन देखने को मिलेगा। जगह जगह कूड़े में पॉलीथिन के ढेर लगे हुए है इनको देखकर तो ऐसा लगता है कि जैसे ये हिमाचल प्रदेश नही बल्कि किसी ओर प्रदेश का हिस्सा हो।

हैरानी की बात यह है कि हिमाचल प्रदेश में पॉलिथीन का इस्तेमाल पूर्ण रूप से बंद है लेकिन फिर भी ये लोग बिना किसी डर से पॉलीथिन का इस्तेमाल खुलेआम व जोर शोर से कर रहे है।

उधर बीबीएनडीए की सीईओ ऋचा वर्मा से जब बात की गई उन्होंने कहा कि पॉलिथीन मुक्त करने के लिए हमने बीबीएन में मुहिम चला दी गई है जो कि काफी असर दिखा रही है। उसके चलते हुए काफी चालान भी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हम हर पंचायत प्रधान से मिलकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं कि पॉलिथीन का उपयोग न करे। जब हर व्यक्ति जागरूक होगा तभी पॉलीथिन को मिटाया जा सकता है।

हरीपुर सडोली पंचायत की प्रधान बेबी रानी का कहना है कि उन्होंने अपनी पंचायत में सभी दुकानदारों को एक हफ्ते का अल्टीमेटम दे दिया है ।जो कि 25 दिसंबर को पूरा हो जाएगा। अगर उस तारीख के बाद कोई भी दुकानदार या सब्जी विक्रेता पालीथिन का इस्तेमाल करता पाया गया तो उसका पंचायत की ओर से मौके पर ही चालान किया जाएगा।

Share