Breaking Newsराज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ निवेश गन्तव्य स्थल बनाने के लिए प्रतिबद्धः जय राम ठाकुर

राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ निवेश गन्तव्य स्थल बनाने के लिए प्रतिबद्धः जय राम ठाकुर

Date:

बद्दी (सचिन बैंसल)। मुख्यमंत्री ने बद्दी में सतलुज टैक्सटाईल्स एण्ड इण्डस्ट्रीज़ लिमिटिड की दूसरी इकाई का विधिवत शुभारम्भ किया, इकाई में 600 व्यक्तियों को उपलब्ध होगा रोजगार।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र के बद्दी में सतलुज टैक्सटाईल्स एण्ड इण्डस्ट्रीज़ लिमिटिड की दूसरी इकाई का विधिवत शुभारम्भ किया। इस इकाई के निर्माण पर 239 करोड़ रुपए व्यय हुए हैं। इस इकाई में 600 व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध होगा।

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश में दूसरी इकाई स्थापित करने के लिए सतलुज टैक्सटाईल्स एण्ड इण्डस्ट्रीज़ को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ निवेश गन्तव्य स्थल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के सतत प्रयासों से आज हिमाचल ईज़ आॅफ डूइंग बिजनेस में देश में 7वें स्थान पर पहुंचा है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में प्रथम सफल ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट आयोजित की गई, जिसमें लगभग 96 हजार करोड़ रुपए के निवेश समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए। उन्होंने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट के एक माह के भीतर ही देश के गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में प्रथम ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित की गई, जिसमें लगभग 13,500 करोड़ रुपए के निवेश को धरातल पर उतारा गया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए शीघ्र ही द्वितीय ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित की जाएगी, जिसमें लगभग 15 से 20 हजार करोड़ रुपए तक के निवेश को धरातल पर उतारा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने के 269 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को भारत सरकार से स्वीकृत करवाने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के लिए एक बल्क ड्रग पार्क स्थापित करने का मामला भी भारत सरकार से उठाया है तथा आशा व्यक्त की कि प्रदेश को यह पार्क स्वीकृत होगा, जिसमें 50 हजार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश और 15 से 20 हजार व्यक्तियों को रोज़गार उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि लगभग 150 करोड़ रुपए के निवेश से स्थापित होने वाली इलैक्ट्राॅनिक मैन्यूफैक्चरिंग जोन की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट भी तैयार की गई है तथा शीघ्र ही इसे भारत सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 संकट के कारण विकास तथा औद्योगिक निवेश की गति पर प्रभाव पड़ा, परन्तु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवाई में देश ने इस चुनौती का सफलतापूर्वक सामना किया और आज भारत विश्व में 100 करोड़ से अधिक लोगों को स्वदेशी टीका लगाने वाला पहला देश बनकर उभारा है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से हिमाचल में शत-प्रतिशत पात्र लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए प्रथम डोज लगाई गई, जबकि 90 प्रतिशत से अधिक लोगों को दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है।

उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का स्वच्छ पर्यावरण एवं भयमुक्त वातावरण निवेश के लिए उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार निवेशकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए सतत् प्रयत्नशील है। उन्होंने उद्यमियों से आग्रह किया कि हिमाचल प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश करें।

दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने इस अवसर पर दून विधानसभा क्षेत्र के समग्र विकास के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

सतलुज टैक्सटाईल्स एण्ड इण्डस्ट्रीज़ लिमिटिड के कार्यकारी अध्यक्ष चन्द्रशेखर नोपानी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और समूह की गतिविधियों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि समूह की द्वितीय इकाई में 120 मीट्रिक टन पाॅलिस्टर का उत्पादन होगा। बद्दी में स्थापित दोनों इकाईयों में लगभग 3200 व्यक्तियों को रोज़गार प्रदान किया गया है।

समूह के मुख्य कार्यकरी अधिकारी उपदीप सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डाॅ. राजीव सैजल, नालागढ़ के पूर्व विधायक के.एल. ठाकुर, दून की पूर्व विधायक विनोद चंदेल, जिला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, प्रदेश जल प्रबन्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सिंह सैणी, गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, नगर परिषद बद्दी की अध्यक्ष उर्मिल चैधरी, भारतीय मजदूर संघ के प्रदेशाध्यक्ष मेलाराम चंदेल, भाजपा मण्डल बद्दी के अध्यक्ष बलबीर ठाकुर, बिरला समूह के अन्य प्रतिनिधि, उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी, पुलिस अधीक्षक बद्दी मोहित चावला सहित बद्दी-बरोटीवाला इण्डस्ट्रीयल एसोसिएशन के प्रतिनिधि एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

अगर आप हमारे साथ कोई खबर साँझा करना चाहते हैं तो इस +91-95011-99782 नंबर पर संपर्क करें और हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करने के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें,

Follow us on social media:

Popular

More like this
Related

15 राज्यों में आज बारिश का अलर्ट जारी

नई दिल्ली : मौसम विभाग ने 15 राज्यों में बारिश...

खाते से पैसा निकालने का बदला नियम

नौकरीपेशा लोगों के लिए उनके बुढ़ापे का सहारा पेंशन...

Punjab: कैबिनेट मंत्री Anmol Gagan Mann की आज शादी, CM Mann सहित बड़े नेता पहुंचेंगे

पटियाला : आम आदमी पार्टी की कैबिनेट मंत्री अनमोल...

अब 10वीं पास भी कर सकते हैं रेलवे में सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन

North Eastern Railwa Apprentice Posts: अगर आप भारतीय रेलवे में...

T-20 World Cup में USA ने रचा इतिहास, Pakistan हुआ बाहर

T-20 World Cup 2026 के लिए डॉयरेक्ट क्वालिफाई करना...

विदेश में Jalandhar की 2 बहनों पर हमलावार ने चलाई गोलियां, एक की मौत, देखें वीडियो

घटना में नकोदर का आरोपी गिरफ्तार जालंधर, ENS: अमेरिका के न्यूजर्सी...

आयोध्या में राम मंदिर को लेकर आतंकी अलर्ट, बढ़ाई सुरक्षा

नई दिल्ली : आयोध्या में राम मंदिर को लेकर आतंकी...

NEET परीक्षा मामला : बिहार में 19 लोग गिरफ्तार, 4 लोगों के एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी बरामद

बिहार: NEET परीक्षा में धांधली, भ्रष्टाचार या पेपर लीक...