बंद हुआ गूगल का GPay App, Play Store से भी हटा

नई दिल्ली: गूगल के पॉपुलर डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म जीपे यानी गूगल पे (GPay App) का इस्तेमाल भारत ही नहीं, देश के बाहर भी किया जाता है। इसी कड़ी में गूगल पे का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए कंपनी की ओर से एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, कंपनी ने जीपे ऐप को बंद कर दिया है। गूगल ने अपने ग्राहकों के लिए जीपे ऐप बंद करने का फैसला पहले ही ले लिया था। हालांकि, यह फैसला केवल यूएस में रहने वाले यूजर्स के लिए लिया गया है।

अमेरिका में रहने वाले यूजर्स के लिए गूगल पे ऐप को 4 जून 2024 से ही बंद कर दिया गया है। यानी गूगल पे ऐप को अमेरिका में रहने वाले लोग न ही प्ले स्टोर पर खोज पा रहे हैं न ही इसका इस्तेमाल पहले से इंस्टॉल ऐप के साथ किया जा रहा है। दरअसल, गूगल अपनी योजनाओं में बदलाव कर रहा है। कंपनी जीपे के अलावा अपने यूजर्स को गूगल वॉलेट की भी सुविधा देती है। ऐसे में कंपनी अपने यूजर्स के लिए गूगल वॉलेट के साथ ही मोबाइल पेमेंट सर्विस को उपलब्ध करवाने की योजना पर काम कर रही है।
बता दें, गूगल पे ऐप को केवल अमेरिका में बंद किया गया है। यह भारतीय यूजर्स के लिए बंद नहीं हुआ है। बता दें, गूगल वॉलेट ऐप को भारत में पिछले दिनों ही लॉन्च किया गया है। हालांकि, यह गूगल पे ऐप से अलग काम करता है। इस ऐप का इस्तेमाल भारत मे डिजिटल पेमेंट के लिए नहीं किया जा सकता है। गूगल वॉलेट का इस्तेमाल केवल कुछ ही कामों में किया जा सकता है। गूगल वॉलेट के साथ एंड्रॉइड फोन पर मूवी या किसी इवेंट की टिकट को सेव कर सकते हैं। इसके अलावा, यह ऐप फ्लाइट के लिए बोर्डिंग पास को एक्सेस करने में काम आता है। गूगल के इस ऐप में फिजिकल डॉक्यूमेंट की डिजिटल कॉपी रख सकते हैं।