Himachalडीसी ने खेत में जाकर देखी औषधीय पौधों की पैदावार, किसानों से जाने उनके अनुभव

डीसी ने खेत में जाकर देखी औषधीय पौधों की पैदावार, किसानों से जाने उनके अनुभव

Date:

ऊना/सुशील पंडित: उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने आज ग्राम पंचायत बेहड़ जस्वां में जुलाई माह में संजीवनी परियोजना के तहत रोपे गए औषधीय पौधों का निरीक्षण किया। बेहड़ जस्वां में अढ़ाई हेक्टेयर भूमि पर मनरेगा के माध्यम से सहजन व अश्वगंधा के 72,700 पौधे रोपे गए हैं, जिससे 21 लाभार्थियों को लाभ मिला है। राघव शर्मा ने खेतों में जाकर पौधों की पैदावार देखी और संतोष व्यक्त किया।

जिलाधीश राघव शर्मा ने कहा कि मनरेगा के माध्यम से 14.50 लाख रुपए खर्च कर ग्राम पंचायत बेहड़ जस्वां में औषधीय पौधे लगाए गए हैं। किसानों ने अपनी खाली पड़ी भूमि पर औषधीय पौधे लगाए तथा उन्होंने खेतों में काम करने की दिहाड़ी भी मनरेगा के माध्यम से दी गई। अधिकतर किसानों ने मनरेगा के तहत 100 दिन से अधिक कार्य दिवस अर्जित किए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ माह में ही अश्वगंधा की फसल तैयार हो गई है, जिसे आरसीएफसी जोगिंदरगर और स्थानीय उद्यमी रीवा सूद के माध्यम से बेचा जाएगा, जिससे किसानों को आय प्राप्त होगी। राघव शर्मा ने कहा कि अश्वगंधा के बीज, पत्तियां तथा जड़ का उपयोग आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में किया जाता है, जबकि सहजन के पौधे का भी औषधीय प्रयोग है।

उपायुक्त ने लाभार्थी किसानों से बातचीत भी की और उनके अनुभव जाने। उन्होंने कहा कि औषधीय पौधों की खेती लाभ का सौदा है, जिसमें किसान कम मेहनत व कम समय में अधिक फायदा ले सकते हैं। इन पौधों को जंगली जानवर भी किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं तथा इससे किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। किसान मेहनत करें तथा जिला प्रशासन उनकी हर प्रकार से मदद करने के लिए हमेशा तत्पर है। राघव शर्मा ने कहा कि ग्राम पंचायत बेहड़ जस्वां के साथ-साथ जिला में अन्य स्थानों पर भी किसानों के समूह बनाकर औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है।

इस अवसर पर डीसी के साथ पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर, आयुष विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. नरेश तथा रीवा सूद सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

अगर आप हमारे साथ कोई खबर साँझा करना चाहते हैं तो इस +91-95011-99782 नंबर पर संपर्क करें और हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करने के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें,

Follow us on social media:

Popular

More like this
Related

RBI ने England से कई टन गोल्ड लिया वापिस!

नई दिल्‍लीः भारत द्वारा खरीदा गया Gold अब Bank...

Reliance Industries का नया प्लान, Blinkit जैसी कंपनी को मिलेगी टक्कर

नई दिल्लीः भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस...

सरेंडर करने से पहले CM Kejriwal ने लोगों से की ये अपील

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को...

Kapurthala में 2 गाड़ियों की हुई भीषण टक्कर, देखें वीडियो

कपूरथला : शहर के मस्जिद चौक पर आज सुबह...

Punjab : किसान ने जहरीली वस्तु निगलकर की आत्महत्या, देखें वीडियो

गुरदासपुर : डेरा बाबा नानक हलके के गांव शाहपुर...

बड़ा हादसाः 2 फैक्ट्रियों में लगी भयंकर आग, बाल-बाल बचे मज़दूर

सोनीपतः हरियाणा के सोनीपत के औद्योगिक इलाके में एक...

Jalandhar : चुनाव से पहले ठेके से गाड़ी में लोड हुई शराब, FIR दर्ज, देखें वीडियो

Channi का करीबी डॉक्टर नवजोत दहिया भी वायरल वीडियो...