Himachalड्रैगन फ्रूट की खेती से बढ़ेगी किसान की आयः वीरेंद्र कंवर

ड्रैगन फ्रूट की खेती से बढ़ेगी किसान की आयः वीरेंद्र कंवर

Date:

ड्रैगन फ्रूट पर आयोजित की गई एक दिवसीय कार्यशाला

ऊना/सुशील पंडित: ड्रैगन फ्रूट की खेती पर आज डीआरडीए सभागार में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की। इस अवसर पर चिंतपूर्णी से विधायक बलबीर सिंह भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यशाला में ड्रैगन फ्रूट के विशेषज्ञों ने बागवानों को इसकी खेती से जुड़ी जानकारी विस्तार से प्रदान की। वहीं प्रगतिशील किसान रीवा सूद तथा मुश्ताल अली ने भी ड्रैगन फ्रूट की खेती से जुड़े अपने अनुभव साझा किए।
कार्यशाला में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ड्रैगन फ्रूट की खेती से किसान की आय में बढ़ौतरी हो सकती है।

उन्होंने कहा कि एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जिला ऊना में ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए मनेरगा के माध्यम से शत-प्रतिशत मदद प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से व्यक्तिगत स्तर पर एक लाख रुपए की मदद की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जिला के किसानों की आय को बढ़ाने के लिए चालचीनी की खेती की शुरुआत की गई है तथा इसके लिए पांच जिलों को चयनित कर पौधारोपण किया जा रहा ,है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में किसान के पास जमीन कम है इसलिए उन्हें फसलों का विविधिकरण करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को बीजों की पैदावार में आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

वहीं विधायक बलबीर सिंह ने कहा कि किसान कैश क्रॉप की ओर जाएं, जिससे पूरे प्रदेश की आर्थिकी में बदलाव आएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि सामूहिक प्रयासों से जिला ऊना ड्रैगन फ्रूट की पैदावार में अग्रणी बनेगा। विधायक ने कहा कि जिला ऊना की जलवायु ड्रैगन फ्रूट के साथ-साथ अमरूद व अंजीर के लिए भी अनुकूल है तथा बागवानी विभाग अच्छी किस्म के पौधे किसानों को उपलब्ध करवाएं, ताकि उनकी आय बढ़ सके। उन्होंने जिला ऊना में ड्रैगन फ्रूट की नर्सरी लगाने की मांग की।

इससे पूर्व उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने मुख्यतिथि का स्वागत किया और कहा कि किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के प्रति आकर्षित करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। उम्मीद है कि जिला ऊना में ड्रैगन फ्रूट की खेती के प्रति बागवानों का रुझान बढ़ेगा। इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. अमित कुमार शर्मा, उप निदेशक बागवानी विभाग डॉ. अशोक धीमान तथा विभाग के अन्य अधिकारी, पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर सहित बड़ी संख्या में बागवान उपस्थित रहे।

अगर आप हमारे साथ कोई खबर साँझा करना चाहते हैं तो इस +91-95011-99782 नंबर पर संपर्क करें और हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करने के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें,

Follow us on social media:

Popular

More like this
Related

15 राज्यों में आज बारिश का अलर्ट जारी

नई दिल्ली : मौसम विभाग ने 15 राज्यों में बारिश...

खाते से पैसा निकालने का बदला नियम

नौकरीपेशा लोगों के लिए उनके बुढ़ापे का सहारा पेंशन...

Punjab: कैबिनेट मंत्री Anmol Gagan Mann की आज शादी, CM Mann सहित बड़े नेता पहुंचेंगे

पटियाला : आम आदमी पार्टी की कैबिनेट मंत्री अनमोल...

अब 10वीं पास भी कर सकते हैं रेलवे में सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन

North Eastern Railwa Apprentice Posts: अगर आप भारतीय रेलवे में...

T-20 World Cup में USA ने रचा इतिहास, Pakistan हुआ बाहर

T-20 World Cup 2026 के लिए डॉयरेक्ट क्वालिफाई करना...

विदेश में Jalandhar की 2 बहनों पर हमलावार ने चलाई गोलियां, एक की मौत, देखें वीडियो

घटना में नकोदर का आरोपी गिरफ्तार जालंधर, ENS: अमेरिका के न्यूजर्सी...

आयोध्या में राम मंदिर को लेकर आतंकी अलर्ट, बढ़ाई सुरक्षा

नई दिल्ली : आयोध्या में राम मंदिर को लेकर आतंकी...

NEET परीक्षा मामला : बिहार में 19 लोग गिरफ्तार, 4 लोगों के एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी बरामद

बिहार: NEET परीक्षा में धांधली, भ्रष्टाचार या पेपर लीक...