Kapurthalaफिट इंडिया कैंपेन के तहत हेरीटेज सिटी में फिटनैस एंड स्पोर्ट्स इवेंट का आयोजन किया गया

फिट इंडिया कैंपेन के तहत हेरीटेज सिटी में फिटनैस एंड स्पोर्ट्स इवेंट का आयोजन किया गया

Date:

भारत का हर नागरिक फिट रहे,तभी देश आगे बढ़ेगा-राणा गुरजीत सिंह

कपूरथला/चंद्रशेखर कालिया: स्वस्थ जीवन व फिटनेस के संदेश को बढ़ावा देते हुए कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल ने शहर वासिओं और युवा खेल भलाई बोर्ड के सहयोग से एसएस क्लब नजदीक बस स्टैंड कपूरथला में खेलो इंडिया की तर्ज पर लोगों के बीच फिटनेस की अवेयरनेस प्रोग्राम के तहत फिटनैस एंड स्पोर्ट्स इवेंट का आयोजन किया गया।इस मौके पर मुख्य मेहमान कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने शामिल होकर खिलाड़िओ का होंसला बढ़ाया।

इस इवेंट में जूनियर और सीनियर टीमों ने भाग लिया। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने उपस्थित खिलाडिय़ों और युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि खेलकूद के साथ साथ युवाओं को पढ़ाई की ओर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि आज का युवा वर्ग खेलकूद को छोड़कर नशों की ओर भाग रहा है नशे से ना शरीर का नाश होता है बल्कि कई घर भी बर्बाद हो चुके है हमें अपने शरीर की ओर ध्यान देना चाहिए।राणा जी ने कहा फिटनेस एक जन आंदोलन बनना चाहिए। बैडमिंटन,कुश्ती समेत सभी खेलों में हमारे खिलाड़ी उम्मीदों को नए पंख लगा रहे हैं। ये नए भारत के आत्मविश्वास का पैमाना है।खेलों के प्रति बेहतर माहौल बनाने के लिए जो प्रयास हुए उसका लाभ मिलता दिखाई दे रहा है।

उन्होंने कहा फिटनेस एक शब्द नहीं,बल्कि स्वस्थ और समृद्ध जीवन की एक जरूरत है।हमारी संस्कृति में फिटनेस पर जोर दिया गया है।यह हमारे जीवन का सहज हिस्सा रही है। हमारे पूर्वजों ने कहा है कि व्यायाम से ही स्वास्थ्य,लंबी आयु और सुख मिलता है।स्वस्थ रहने से सभी कार्य सिद्ध होते हैं,अब सुनने को मिलता है कि स्वार्थ से ही सभी कार्य सिद्ध होते हैं। इसलिए स्वार्थ से स्वस्थ के भाव का कार्य जरूरी हो गया है। कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के प्रदेश प्रधान राजीव वालिया ने मुख्य मेहमान कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह का धन्यवाद करते हुए कहा कि हमारा मकसद है कि युवा पीढ़ी फिट और मजबूत रहे इस लिए स्पोर्ट्स सेल शहर वासिओ के सहयोग से ऐसे खेल कार्यक्रम का आयोजन करता रहता है। राजीव वालिया ने कहा कि फिटनेस पर ध्यान नहीं देने से समाज में एक उदासीनता आ गई है। पहले एक व्यक्ति दिनभर में कुछ किलोमीटर पैदल चल लिया करता था। आधुनिक साधनों और तकनीक ने शारीरिक गतिविधियां कम कर दी हैं। टेक्नोलॉजी हमें बताती है कि आप आज कितने कदम चले। बहुत से लोग स्वास्थ्य के प्रति सतर्क हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं,जो डेली लाइफ पर ध्यान नहीं देते।

कई लोग आराम से खाना खाते हुए डाइटिंग पर बातें करते रहते हैं। घर में फिटनेस के लिए सामान होते हैं, लेकिन कुछ ही दिनों में एक कमरे में रख दिए जाते हैं। आज देश में डायबिटीज जैसे अनेक बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। बच्चे भी इससे पीड़ित हो रहे हैं,नौजवानों को 40-50 साल में ही हार्ट अटैक आ रहा है। ये लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां हैं। हम डेली रूटीन में बदलाव कर इनसे बचा जा सकता है।इन बदलावों के लिए प्रेरित करने का मकसद ही है ऐसे खेल कार्यक्रम आयोजित करना। व्यायाम और फिटनेस रोजमर्रा की जिंदगी में चर्चा का विषय बनना चाहिए।सीनियर नेता जसपाल सिंह पनेसर ने कहा दुनियाभर में ऐसे अभियानों में इसकी जरूरत महसूस की जा रही है।पड़ोसी चीन भी हेल्दी चाइना 2030 पर काम कर रहा है।

ऑस्ट्रेलिया ने 2030 तक 15% लोगों को आलस्य से निकालने का लक्ष्य रखा है।अमेरिका 1000 शहरों को फिटनेस से जोड़ने पर काम कर रहा है। ब्रिटेन और जर्मनी भी फिटनेस की जरूरतों को समझ रहा है।कई देश पहले से इस पर काम कर रहे हैं। नए भारत का हर नागरिक फिट रहे,तभी देश आगे बढ़ेगा। मजबूत लक्ष्य तय करने पर दिनचर्या वैसी बन जाती है। अगर कोई पैदल चलने और स्वास्थ्य को लेकर जागरूक है तो ड्रग्स से दूर रहेगा।स्वामी विवेकानंद कहते थे कि जीवन में कोई लक्ष्य हो तो जीवन संतुलित हो जाता है।

सफलता और फिटनेस एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं। स्पोर्ट्स,बिजनेस और फिल्म सभी सेक्टर में जो फिट है, वही शिखर पर है।बॉडी फिट है तो माइंड हिट है। हम अपने शरीर और ताकत के बारे में बहुत कम जानते हैं। फिटनेस से उन्हें अपनी ताकत का पता चला है। इस अवसर जिला प्रधान बलराज सिंह, सचिव हरदीप सिंह कंग, कोच जसविंदर सिंह सोढ़ी, साब सिंह, रमिंदर सिंह, दविंदर सिंह, डिप्टी मेयर मास्टर विनोद सूद, ब्लाक कांग्रेस के प्रधान दीपक सलवान, पार्षद नरिंदर मंसू, करण राजपूत, बलविंदर सिंह, स्वर्ण सिंह, कोच गुरजीत सिंह चीमा, जसप्रीत सिंह, डॉ राजीव धीर, अवतार सिंह, प्रदीप सिंह, परमिंदर पम्मा, संजीव वालिया, सतीश शर्मा, अशोक गुप्ता, कोच बूटाराम, करण कुमार, जेएस खालू, एडवोकेट गगनदीप कौर, सुनीता सिंह, अवनीत कौर पांडव राय आदि उपस्थित थे।

अगर आप हमारे साथ कोई खबर साँझा करना चाहते हैं तो इस +91-95011-99782 नंबर पर संपर्क करें और हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करने के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें,

Follow us on social media:

Popular

More like this
Related

डबल Murder से फैली दहशत, जाने मामला

नई दिल्ली :  डबल मर्डर का मामला सामने आया...

11 IPS अफसरों के हुए तबादले, 2 जगहों के बदले Police Commissioner, देखें लिस्ट

लखनऊः उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनावों के बाद 11 IPS...

आतंकी Hardeep Nijjar के लिए संसद में रखा गया मौन, भारत ने दिय़ा ये जवाब

नई दिल्ली। कनाडा की संसद में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह...

गुस्साई भीड़ ने पुलिस कर्मियों पर किया हमला, की Petrol Pump जलाने की कोशिश

महाराष्ट्रः जलगांव में गुस्साई भीड़ ने पुलिस कर्मियों पर हमला...

बड़ी खबरः Arvind Kejriwal की जमानत पर लगाई रोक, जानें मामला

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज बहुत...

BREAKING : शराब घोटाले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से मिली जमानत

नई दिल्ली: नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाला मामले में...

150 करोड़ की मिली ड्रग्स की खेप 

कच्छः BSF जवानों ने गुजरात के कच्छ जिले के क्रिक...

मिलावटी शराब पीने से 34 की मौ’त

नई दिल्ली : तमिलनाडु के कल्लाकुरिचि जिले में अवैध देशी...