Kapurthalaश्री अकाल तख़्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को संत सीचेवाल ने सौंपा ग्रीन मनोरथ पत्र

श्री अकाल तख़्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को संत सीचेवाल ने सौंपा ग्रीन मनोरथ पत्र

Date:

वातावरण के मुद्दे को अपने चुनाव मनोरथ पत्र में शामिल न करने वाली पार्टी को लोग चलता करें: संत सीचेवाल

जब तक वातावरण का मुद्दा लोग मुद्दा और वोट मुद्दा नहीं बनेगा

तब तक किसी राजसी पार्टी ने प्रदूषित हो रहे वातावरण की बात नहीं करनी

लोगों को शुद्ध हवा पानी और धरती की आवाज़ बनने का न्योता

कपूरथला/चंद्रशेखर कालिया: पंजाब की राजनैतिक पार्टियों के एजंडे पर वातावरण का मुद्दे प्रमुखता के साथ लाने के इरादो के साथ वातावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय वफद श्री अकाल तख़्त साहब के कार्यकारी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह अन्य को मिला। उन्होंने अपील की कि वह इस सम्बन्धित गुरूघरों में इस मुद्दे को प्रमुखता देने और संगतें को इस मुद्दे पर जागरूक करें। इस मुलाकत दौरान सिंह साहब ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने भरोसा दिया कि वह राजसी पार्टियाँ को इस बारे अपील करेंगे कि वह जीवन के साथ जुड़े इस गंभीर मुद्दे को अलग -अलग प्लेट फार्मों पर उभारे।

उन्होंने कहा कि हमारे गुरूओं ने हमें गुरुबाणी में बहुत सरल भाषा में कादर की कुदरत के साथ एकजुट होने का संदेश दिया था आज हम उसको ही भुला कर कुदरत के साथ खिलवाड़ किए जा रहे है। वातावरण प्रेमियों और सिंह साहब के बीच हुई इस पहली मीटिंग दौरान ही यह स्थिति साफ़ तौर पर स्पष्ट कर दी गई है कि यदि वातावरण साफ़ सुथरा न हुआ तो पंजाब का बहुत बड़ा नुक्सान हो सकता है। संत सीचेवाल जी की ज्ञानी हरप्रीत सिंह के साथ यह मुलाकात तख़्त श्री दमदमा साहब में हुई थी। सिंह साहब ने भरोसा दिया कि वह इस मामले को गंभीरता के साथ उठाउणगे। वातावरण प्रेमी संत बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल ने राष्ट्रीय और पंजाब की क्षेत्रीय पार्टियाँ से अपील की कि वह मिशन 2022 को केवल सत्ता हासिल करने के लिए नहीं बल्कि पंजाब के लोगों के ज्यूण के अधिकार और उन की तंदरुस्ती बारे बनाई जाने वाली नीति बारे खुलकर लोगों के साथ संवाद रचाएं।

चुनाव मनोरथ पत्रों में वातावरण को मुख्य मुद्दा बनाए। उन्होंने कहा कि जब तक वातावरण का मुद्दा लोग मुद्दा और वोट मुद्दा नहीं बनेगा, तब तक किसी राजसी पार्टी ने प्रदूषित हो रहे वातावरण की बात नहीं करनी। ‘पंजाब वातावरण चेतना लहर ’ का ज़िक्र करते संत सीचेवाल ने बताया कि इस का गठन करने का मकसद यही है कि इस बार मतदान दौरान राजनैतिक पार्टियाँ को वातावरण के मुद्दे को गंभीरता के साथ उठाने के लिए लोगों की तरफ से दबाव बनाया जायेगा और नेताओं को सवाल पूछे जाएंगे जिससे बर्बाद हो रहे पंजाब को फिर से नया पंजाब बनाया जा सके।

संत सीचेवाल ने कहा कि जो पार्टी वातावरण के मुद्दे को अपने मैनीफैस्टो में नहीं डालती, लोग वोट के द्वारा उस पार्टी को चलता करें क्योंकि लोगों को जीने का हक देना सरकार की ड्यूटी है। जो सरकार लोगों के लिए अच्छे वातावरण नहीं दे सकती, उस से कोई उम्मीद भी नहीं रखनी चाहिए।उन्होंने देश में मीडिया को भी अपील की कि वह वातावरण जैसे गंभीर मुद्दे को प्रमुखता के साथ उभारे क्योंकि यह लोगों के जीवन के साथ सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा पहले भी मीडिया ने बहुत से मुद्दों को उभार कर उन को केंद्रीय बिंदु में लाने में सक्रिय भूमिका निभाई है। इस बार वातावरण के मुद्दे को भी केंद्रीय बिंदु में लाने के लिए आगे आए। उम्मीद करते हैं कि मीडिया इस मुद्दे को प्रमुखता के साथ उभारेगा क्योंकि यह सबके भले का काम है। उन्होंने कहा कि यह मुद्दा अकेले मानव के साथ जुड़ा हुआ मुद्दा नहीं बल्कि जलचर जीवों और बनसपति के साथ भी जुड़ा हुआ है।

अगर आप हमारे साथ कोई खबर साँझा करना चाहते हैं तो इस +91-95011-99782 नंबर पर संपर्क करें और हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करने के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें,

Follow us on social media:

Popular

More like this
Related

23 june को Zaheer Iqbal से शादी करेंगी Sonakshi Sinha

मुंबई: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा...

PM Modi की शपथ से पहले PM House पर लगा नेताओं का तांता, देखें वीडियो

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी रविवार शाम 7.15 बजे देश...

घर से निकलने से पहले यह खबर जरुर पढ़ें,

बंद रहेगी कई सड़कें और बसें  नई दिल्ली : रविवार को...

Plane Crash होने से Apollo-8 मिशन के मशहूर अंतरिक्ष यात्री की मौत, देखें वीडियो

उगती पृथ्वी की खींची थी ऐतिहासिक तस्वीर वाशिंगटन: चंद्रमा की...

मौसम विभाग ने 30 जिलों में बारिश का Alert किया जारी

नई दिल्ली : इंदौर, भोपाल समेत मध्यप्रदेश के 30 जिलों...

Kangana Slap Case: CISF महिला के खिलाफ FIR दर्ज 

चंडीगढ़ : हिमाचल की मंडी सीट से सांसद और...

T20 World Cup मैच में सुपर ओवर में USA ने पाकिस्तान को दी मात

पाकिस्तान का सबसे बड़ा हीरो ही बना असली विलेन नई...

शपथ ग्रहण समारोह पर आया बड़ा अपडेट, 8 जून को Narendra Modi नहीं लेंगे शपथ

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद...