Kapurthalaमहिलाएं तय करेंगी पंजाब का सीएम

महिलाएं तय करेंगी पंजाब का सीएम

Date:

पंजाब में 1,00,86,514 महिला मतदाता, वोट देने में महिलाएं हमेशा आगे

2017 के विधानसभा चुनाव में 79.2 प्रतिशत महिलाओं ने मताधिकार का किया प्रयोग

कपूरथला/चंद्रशेखर कालिया: पंजाब में किसके सर सजेगा सीएम का ताज इसका फैसला महिलाएं करेंगी। 2.13 करोड़ के करीब लोग इस चुनाव में अपने मतदान का प्रयोग कर अगले पांच साल के लिए प्रदेश का भविष्य निर्धारित करेंगे। इसमें एक करोड़ से ज्यादा महिला मतदाता हैं। पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनावों को देखें तो महिला मतदाताओं का वोटिंग प्रतिशत पुरुषों के मुकाबले अधिक रहा था।सभी राजनीतिक पार्टियों में इन आंकड़े के कारण ही महिला वोटरों की ओर विशेष झुकाव है। पार्टी पंजाब में महिला मतदाताओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं अब तक कर चुकी हैं।

इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि आने वाले दिनों में महिला वोटर्स को लुभाने के लिए राजनीतिक दल और कई घोषणा कर सकते हैं।आपको बता दें कि पंजाब में कुल 2,12,75,067 मतदाता हैं। इनमें से 1,11,87,857 पुरुष मतदाता हैं। वहीं, महिला मतदाताओं की संख्या 1,00,86,514 है। पंजाब में वोट देनें में महिलाएं आगे रही हैं। 2012 विधानसभा चुनाव में महिला मतदाताओं को मतदान प्रतिशत 78.90 था। महिलाओं की तुलना में 77.58 प्रतिशत पुरुष वोटर ने नही वोट डाले थे। 2017 के विधानसभा चुनाव में कमोबेश यही हाल रहा। इस चुनाव में 79.2 प्रतिशत महिलाओं और 78.5 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यह सिलसिला लोकसभा चुनाव में भी जारी रहा।

2019 के आम चुनाव में 79.2 प्रतिशत महिला और 78.5 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने वोट डाले।पंजाब की राजनीति में महिला मतादाताओं की भागीदारी देखते हुए राजनीतिक दलों ने लुभाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी ने पंजाब में महिलाओं को प्रति माह 2,000 रुपये और एक साल में 8 रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने का वादा किया है। वहीं, कॉलेजों में प्रवेश लेने वाली लड़कियों के लिए दोपहिया वाहन देने की भी घोषणा की है। इसके अलावा 12वीं पास करने पर बच्चियों को 20,000 रुपये, 10वीं कक्षा पास करने पर 15,000 रुपये और 5वीं कक्षा पास करने पर 5,000 रुपये देने का वादा भी है।

कांग्रेस पार्टी ने महिला को घर से ही व्यवसाय शुरू करने के लिए 2 से 16 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण देने का ऐलान किया है। पंजाब की गद्दी की उम्मीद लगा बैठी आम आदमी पार्टी ने पंजाब की सभी महिलाओं के खातों में हर महीने 1,000 रुपए देने का वादा किया है। इसके अलावा बुजुर्ग महिलाओं को मासिक वृद्धावस्था पेंशन में 1,000 रुपये की बढ़ोतरी करने का भी वादा किया है। अकाली दल ने पंजाब की सत्ता में वापसी पर गृहणियों को घर खर्च के लिए 2000 रुपये प्रति महीना देने का वादा किया है। उन्होंने महिलाओं को नौकरी में 50 प्रतिशत का आरक्षण देने की भी बात कही है।

अगर आप हमारे साथ कोई खबर साँझा करना चाहते हैं तो इस +91-95011-99782 नंबर पर संपर्क करें और हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करने के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें,

Follow us on social media:

Popular

More like this
Related

NEET परीक्षा मामला : बिहार में 19 लोग गिरफ्तार, 4 लोगों के एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी बरामद

बिहार: NEET परीक्षा में धांधली, भ्रष्टाचार या पेपर लीक...

इस इलाके में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की 30 गाड़ियां

नई दिल्ली : चांदनी चौक इलाके में गत शाम...

Rashmika Mandanna ने Ranbir Kapoor के Animal कैरेक्टर को ‘बेवकूफ’ बताया, जानें वजह

मुंबई: रश्मिका मंदाना सोशल मीडिया पर अपनी राय रखने...

JOB Alert : आज ही करें अप्लाई, बैंकों में 10 हजार पदों पर एक साथ होगी भर्ती

जयपुर ग्रामीणः बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने की चाह...

3 मंजिला इमारत में लगी आग, 2 बच्चों सहित 5 की मौत, देखें Video

नई दिल्ली : गाजियाबाद में एक तीन मंजिला इमारत में...

अहम खबरः अगर नहीं किया यह काम तो बंद हो सकता है सरकारी राशन

नई दिल्‍ली: केंद्र सरकार द्वारा हर महीने 80 करोड़ लोगों...

Marriage Palace में लगी आग, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची मौके पर

टोहाना : गर्मी बढ़ने के साथ-साथ आग लगने की घटनाएं...