अहम खबरः अगर नहीं किया यह काम तो बंद हो सकता है सरकारी राशन

नई दिल्‍ली: केंद्र सरकार द्वारा हर महीने 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन मुहैया करवाया जा रहा है। अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ ले रहें हैं, तो यह खबर खास आपके लिए है। मुफ्त राशन लेने के लिए अब आपको अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी करवानी होगी। केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 30 जून है, जो राशन कार्ड धारक इस तारीख तक केवाईसी नहीं कराएंगे, उन्‍हें जुलाई में राशन नहीं मिलेगा। 

दरअसल, सरकार ने यह कदम इस योजना में होने वाले गड़बड़ के कारण उठाया है। कई लोग इस योजना का गलत इस्तेमाल करते हैं, बहुत से परिवार अपने मृत सदस्‍यों का भी राशन उठा रहे हैं, वहीं, कुछ मामलों में परिवार के कुछ सदस्‍य अपने मूल निवास से कहीं ओर रह रहे हैं, ओर उनके घरवाले मूल निवास पर उनके नाम का राशन ले रहे हैं, जबकि वे दूसरी जगह फ्री राशन उठा रहे हैं। इसी गड़बड़ी को बंद करने और सही लाभार्थियों की पहचान करने को अब केवाईसी को अनिवार्य किया गया है।

राशन कार्ड की KYC करवाने के लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए। उसमें जो बायोमेट्रिक दर्ज है उसी के हिसाब से राशन कार्ड अपडेट किया जाएगा। ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड में बायोमेट्रिक अपडेट नहीं है तो आपको पहले उसे अपडेट करवाना होगा।