Nationalदेश में 6G लाने की तैयारी शुरू, 5G से कई गुना ज्यादा होगी स्पीड

देश में 6G लाने की तैयारी शुरू, 5G से कई गुना ज्यादा होगी स्पीड

Date:

ई दिल्ली : Jio ने भारत में अभी तक 5G सर्विस शुरू नहीं की है, लेकिन 6G पर काम करना शुरू कर दिया है। जियो की सब्सिडियरी Estonia ने 6G टेक्नोलॉजी पर रिसर्च शुरू कर दी है। Jio Estonia इस प्रोजेक्ट पर University of Oulu के साथ काम कर रही है। हालांकि, कंपनी ने अपनी प्लानिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। कंपनी University of Oulu के साथ मिलकर 6G टेक्नोलॉजी के फ्यूचर वायरलेस end-to-end सॉल्यूशन पर काम कर रही है।

कंपनी ने बताया कि इस साझेदारी से एरियल और स्पेस कम्युनिकेशन, होलोग्राफिक बीमफॉर्मिंग, साइबर सिक्योरिटी, माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक और फोटोनिक्स में 3D कनेक्टेड इंटेलिजेंस को इंडस्ट्री और एकेडमी दोनों में बढ़ावा मिलेगा। साथ ही Jio और University of Oulu कंज्यूमर्स गुड्स, ऑटोमोटिव और वॉइट गुड्स स्पेस में 6G फीचर वाले प्रोडक्ट्स तैयार करने की कोशिश करेंगे।

इसके अलावा Jio 6G का असर मैन्युफैक्चरिंग, डिफेंस और इंडस्ट्रियल मशीनरी पर भी पड़ेगा। नाम से साफ है कि 6G टेक्नोलॉजी 5G से बेहतर होगी, जिसका फोकस सेल-फ्री MIMO, इंटेलिजेंस सर्फेस और तेज स्पीड व बेहतर कनेक्टिविटी पर होगा। यह नेटवर्क 5G के साथ मौजूद होगा और बड़ी रेंज के कंज्यूमर्स और इंटरप्राइजेज को कवर करेगा।

6G की स्पीड को लेकर फिलहाल कोई डेटा नहीं है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो इसकी स्पीड 5G से 100 गुना ज्यादा होगी। सैमसंग का अनुमान है कि उसके नेक्स्ट जनरेशन नेटवर्क की स्पीड 1000Gbps होगी। इसके रिसर्च और डेवलपमेंट का काम चीन और जर्मनी जैसे देशों में शुरू हो चुका है। ओप्पो का मानना है कि 6G नेटवर्क के कारण लोगों का AI से इंटरैक्शन का तरीका बदल जाएगा। हालांकि, 2025 से पहले हमें 6G नेटवर्क देखने को नहीं मिलेगा।

अगर आप हमारे साथ कोई खबर साँझा करना चाहते हैं तो इस +91-95011-99782 नंबर पर संपर्क करें और हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करने के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें,

Follow us on social media:

Popular

More like this
Related

RBI ने England से कई टन गोल्ड लिया वापिस!

नई दिल्‍लीः भारत द्वारा खरीदा गया Gold अब Bank...

Reliance Industries का नया प्लान, Blinkit जैसी कंपनी को मिलेगी टक्कर

नई दिल्लीः भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस...

सरेंडर करने से पहले CM Kejriwal ने लोगों से की ये अपील

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को...

Kapurthala में 2 गाड़ियों की हुई भीषण टक्कर, देखें वीडियो

कपूरथला : शहर के मस्जिद चौक पर आज सुबह...

Punjab : किसान ने जहरीली वस्तु निगलकर की आत्महत्या, देखें वीडियो

गुरदासपुर : डेरा बाबा नानक हलके के गांव शाहपुर...

बड़ा हादसाः 2 फैक्ट्रियों में लगी भयंकर आग, बाल-बाल बचे मज़दूर

सोनीपतः हरियाणा के सोनीपत के औद्योगिक इलाके में एक...

Jalandhar : चुनाव से पहले ठेके से गाड़ी में लोड हुई शराब, FIR दर्ज, देखें वीडियो

Channi का करीबी डॉक्टर नवजोत दहिया भी वायरल वीडियो...