AI की दुनिया में iPhone की एंट्री से Apple Intelligence के फीचर्स उड़ा देंगे होश

नई दिल्लीः Apple WWDC 2024 इवेंट में कंपनी ने iOS 18 का ऐलान किया, जो iPhone यूजर्स का एक अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसकी मदद से iPhone यूजर्स को कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसके अलावा Apple Intelligence को लॉन्च किया है, जो एक नया पर्सनल इंटेलीजेंस सिस्टम है। कंपनी ने ChatGPT मेकर OpenAI के साथ पार्टनरशिप की। ऐसे में Apple का वॉयस असिस्टेंट Siri अब बिना क्लाउड की मदद के खुद भी सिंपल टास्क को परफोर्म कर सकेंगा. आइए  Apple Intelligence के बारे में डिटेल्स में जानते हैं। कंपनी ने Apple Intelligence को लेकर कहा है कि यह पावर ऑफ जनरेटिव मॉडल्स है, जो पर्सनल कॉन्टैक्ट के साथ आती है। ऐसे में ओरवरऑल यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर करेगा। यह iPhone, iPad और Mac के लिए भी काम करेगा।

Apple की तरफ से बताया कि सभी डेटा को लॉकली (डिवाइस के अंदर) प्रोसेस किया जाएगा। यह सिस्टिम इतना पावरफुल है कि लोकली काम करके लैंग्वेज और इमेज को क्रिएट कर सकता है। iOS 18 में भी बिल्ट इन ‘Writing Tools’ है,  जो यूजर्स को दोबारा लिखने की खूबी देता है। साथ ही इसमें प्रूफ रीड और टेक्स्ट को समराइज करने का ऑप्शन मिलता है। यह फर्स्ट पार्टी ऐप्स जैसे Mail. Pages, Notes और थर्ड पार्टी ऐप्स को भी सपोर्ट करेगा। Apple ने Image Playbackground को भी पेश किया है, जो एक ऑन डिवाइस इमेज जनरेटर है। यह यूजर्स को तीन स्टाइल में इमेज क्रिएट करने की सुविधा देता है, इसमें एक एनिमेशन, दूसरा Illustration और Sketch की सुविधा देता है। यह एक सेपरेट ऐप के रूप में उपलब्ध होगा, जैसे Messages है।

Apple ने Photos App को अपडेट किया है, जिसमें यूजर्स सिंपल का डिस्क्रिप्शन टाइप करके स्टोरीज को क्रिएट कर सकेगा। कंपनी ने कहा Apple Intelligence आपकी स्टोरीज के लिए बेस्ट पिक्चर और वीडियो सिलेक्ट करेगा और उसके बाद एक वीडियो तैयार कर देगा। Magic Eraser की तरह यूजर्स को एक नया फीचर मिलेगा। इसकी मदद से वह न्यू क्लीन अप टूल की मदद से डिस्ट्रैक्टेड करने वाले ऑब्जेक्ट को रिमूव कर सकेंगे। Apple के वॉयस असिस्टेंट Siri को भी काफी कुछ बेहतर किया है और इसमें नए फीचर्स को शामिल किया है। यूजर्स मैसेज को शेड्यूल कर सकेंगे। यहां तक कि Apple Calls फीचर ऑन स्क्रीन अवेयरनेस की मदद से यूजर्स मुश्किल टास्क को भी आसानी से कर सकेगा। इसको लेकर कंपनी ने एक उदाहरण शेयर किया है, जहां Siri आपकी फोटोज में से ड्राइविंग लाइसेंस को सर्च कर सकती है और लाइसेंस नंबर को कॉपी करके वेबसाइट पर पेस्ट भी कर सकते हैं। किसी भी ऐप में यूजर्स Siri की मदद से मैसेज को ड्राफ्ट कर सकते हैं और वॉयस टोन भी चेंज कर सकते हैं।